बढ़ाई जा सकती है आधार लिंक करने की डेडलाइन

1
408

केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर 31 मार्च 2018 से तक हो सकती है

नई दिल्‍ली, 07 दिसम्बर। भारत में आधार की विश्वसनीयता को लेकर हमेशा ही सवाल खड़े होते रहते हैं इसी बीच गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों वाली बेंच के सामने केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि बैंक खाते, मोबाइल व अन्‍य सर्विसेज से आधार कार्ड को लिंक करने की तारीख 31 मार्च 2018 तक बढ़ाई जा सकती है। बता दें कि सरकार ने न सिर्फ अहम सेवाओं से आधार को लिंक करवाना अनिवार्य किया है बल्कि उसने इसके लिए कुछ निश्चित तारीखों का भी एलान किया है।

सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुनवाई के दौरान सरकार ने यह बात कही है। केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर आधार की अनिवार्यता की डेडलाइन को बढ़ाया जाएगा। अब तक अधिकतर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए 31 दिसंबर, 2017 तक आधार कार्ड को लिंक कराना जरूरी था।

आधार की अनिवार्यता पर रोक की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने संवैधानिक बेंच गठित करने की बात कही है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि अगले सप्ताह अदालत 5 सदस्यीय संविधान पीठ का गठन करेगी, जो अर्जियों पर सुनवाई करेगी।

सरकार का पक्ष रखते हुए अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि आधार कार्ड की अनिवार्यता पर अब रोक नहीं लगाई जा सकती क्योंकि अब इस पर काफी आगे बढ़ा जा चुका है और कई साल बीत गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मसले पर बहस करने के लिए तैयार है। केस की सुनवाई के दौरान आधार कार्ड की अनिवार्यता को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ताओं ने शीर्ष अदालत से मामले को तेजी से निपटाने की भी मांग की।

1 COMMENT

  1. Hello There. I found your blog using msn.
    This is an extremely well written article.
    I will make sure to bookmark it and come back to read more
    of your useful information. Thanks for the post.

    I’ll definitely return.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here