प्रतिभा सिंटेक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक युवा उद्यमी पुरस्कार से सम्‍मानित

0
257
इंदौर, 8 जनवरी 2019: नई दिल्ली में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में प्रतिभा सिंटेक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्रेयस्कर चौधरी को वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वस्त्र क्षेत्र के उत्कृष्ट युवा उद्यमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री चौधरी को यह पुरस्‍कार गारमेंट्स और मेड अप्‍स श्रेणी में दिया गया है। उन्हें उत्पाद और प्रक्रिया से सम्‍बंधित नवाचार, सस्‍टेनेबिलिटी के लिए ली गई पहलकदमी और मार्केटिंग और ब्रांडिंग से सम्‍बंधित नवाचार के क्षेत्र में उनकी पहल के लिए सम्मानित किया गया। कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी प्रोजेक्ट्स के लिए सदा उत्‍साही रहने वाले श्री चौधरी यूएमआईएसटी, मैनचेस्टर से टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी में स्नातक हैं।
उत्‍कृष्‍ट ब्रांड सी एंड ए फाउंडेशन के सहयोग से, श्री चौधरी ने सर्कुलर फैशन की दिशा में योगदान करते हुए प्रमाणित सी2सी (क्रैडल से लेकर क्रैडल तक के कॉन्‍सेप्‍ट के साथ) वस्‍त्रों की स्थापना की। उन्‍होंने व्यावसायिक व्‍यवहारों में महत्वपूर्ण नवाचार शुरू किये, जहां अधिकांश कच्चे माल टिकाऊ होते हैं, जिसमें टिकाऊ कपास, पुनर्नवीकृत पॉलिएस्टर, स्पन से रंगे विस्कस, लिनन, टेंसेल आदि शामिल हैं। उनके नेतृत्व में, प्रतिभा सिंटेक्स ने अपने मुख्‍य प्‍लांट के लिए हिग्‍ग इंडेक्स पैरामीटर में 90% सस्‍टेनेबिलिटी स्कोर हासिल किया।
सस्टेनेबल अपैरल कोअलिशन द्वारा विकसित किया गया हिग्‍ग इंडेक्स एक टूल है जो किसी कंपनी या उत्पाद की सस्‍टेनेबिलिटी के परफॉरमेंस को स्‍टीक मापने और स्कोर करने में सक्षम है। श्री चौधरी ने कंपनी को “रिस्पॉन्सिबल टेक्सटाइल से अधिक” के रूप में देखा है और प्रोत्‍साहित किया है, जो सतत विकास लक्ष्यों के प्रति वचनबद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here