Home विज्ञान तो क्या चिप्स का कुरकुरापन ही उसका स्वाद बेहतर बनाता है!

तो क्या चिप्स का कुरकुरापन ही उसका स्वाद बेहतर बनाता है!

0
621

अगर पैकेट फूला हो और उसे हिलाने पर करारापन लगे, तो इससे स्नैक्स और भी ताजे लगते हैं।

अक्सर जब भी हम चिप्स या कुरकुरे कहते है तो उसमे कुरकुरेपन की आवाज आती है। आपको पता ऐसा क्यों होता है…. हम बताए है, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने एक खुलासा किया है कि जब हम चिप्स-नमकीन के पैकेट फाड़ते हैं, तो वह आवाज क्यों करते हैं और चिप्स-नमकीन में कुरकुरापन की आवाज क्या मायने रखती है।

एक्सपेरिमेंटल सायकोलॉजी के प्रोफेसर चार्ल्स स्पेंस ने एक प्रयोग में पाया कि पैकेट से होने वाली आवाज और चिप्स-नमकीन का कुरकुरापन ही असल में उसका स्वाद बेहतर बनाता है। प्रोफेसर के अनुसार, अगर पैकेट फूला हो और उसे हिलाने पर करारापन लगे, तो इससे स्नैक्स और भी ताजे लगते हैं। उन्होंने इसके लिए सॉनिक एक्सपेरिमेंट किया, जिसमें हेडफोन लगाए रहने के दौरान लोगों ने चिप्स-नमकीन खाई।

उन्होंने माना कि चिप्स-नमकीन की आवाज सुनाई न देने से उन्हें वह बासी लगे। प्रोफेसर की मानें तो खाद्य सामग्री, पैकिंग और आसपास के माहौल की आवाज मायने रखती है। इस खुलासे से पहले यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम में फूड केमिस्ट्री के असोसिएट प्रोफेसर और साइंटिस्ट डॉ. इयान फिस्क भी इससे जुड़ा प्रयोग कर चुके हैं। उन्होंने चाय के कप में डायजेस्टिव डालकर देखा था, जिससे बिस्कुट का स्वाद बेहतर हुआ था।