वाटर राफ्टिंग: लिजिए साहसिक खेल का मज़ा!

0
573

गर्मी में एडवेंचर का असली मज़ा चाहिए तो वाटर राफ्टिंग से बढ़िया और कोई खेल का विकल्प नहीं हो सकता। यदि आप साहसिक है और दोस्तों के साथ घूमने का प्लान कर रहे है तो कुल्लू मनाली का प्रोग्राम जरूर बनायें क्योकि यहां आजकल पर्यटक लोग रिवर राफ्टिंग का खूब आनंद उठा रहे है। बस आपको इसके लिए थोड़ी सी सावधानी रखनी पड़ेगी और फिर ले सकते हैं राफ्टिंग का असली मज़ा!

वैसे जहां तक हम देश के -पूर्व भाग में वाटर राफ्टिंग की बात करें तो कुल्लू मनाली में आजकल पर्यटक लोग रिवर राफ्टिंग का खूब आनंद उठा रहे है। राफ्टिंग प्रारम्भ करने वाले स्थान पर सैलानियों की बहुत ज्यादा संख्या देखी जा सकती है इससे रिवर राफ्टिंग से जुड़े लोगों को भी एक अच्छा रोजगार मिलने लगा है।

Image result for kullu manali water rafting
साभार: गूगल

यहां पर सर्दियों के मौसम में राफ्टिंग करने का क्रम धीमा जरूर पड़ जाता है लेकिन हर साल यहां पर पर्यटकों की खूब भीड़ इकठ्ठा होती रहती है। आजकल यहां पर बहने वाली व्यास नदी में भी पानी का स्तर कम होने से पर्यटक बहुत आसानी और बिना किसी डर के वाटर राफ्टिंग का आनंद उठा सकते है।

अगस्त और सितंबर महीने में यहां पर पानी का स्तर अधिक होने से राफ्टिंग पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। लेकिन वर्तमान समय मे मनाली से लेकर कुल्लू तक में बंदरोल, बाशिंग सहित अन्य प्वाइंटस पर काफी संख्या में पर्यटक पहुंचा करते हैं।

वायु, ट्रेन और सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते हैं कुल्लू मनाली:

वैसे तो कुल्लू मनाली तक सड़क, वायु, ट्रेन, किसी भी माध्यम से पहुंचा जा सकता है सड़क मार्ग से हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम द्वारा मनाली में सैर करने के लिए व मनाली तक पहुंचने के लिए कई बसों को चलाया जाता है। राज्‍य के कई शहरों जैसे – नई दिल्‍ली, चंड़ीगढ़, पठानकोट और शिमला से मनाली के लिए डीलक्‍स बसें भी मिल जाती हैं। कुल्‍लू देश के कई शहरों एवं राज्यों से जुड़ा हुआ है। – जी क़े चक्रवर्ती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here