भारतीय गेंदबाजों के आगे आस्ट्रेलिया बेदम

0
273

चौथा टेस्ट: तीसरा दिन: 236 के स्कोर पर मेजबान टीम ने छह विकेट गंवाये

नई दिल्ली, 06 जनवरी 2019: सिडनी में खेलें जा रहे टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम की जबरदस्त बल्लेबाजी के बाद स्पिनर कुलदीप यादव तथा लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने विकेट लेकर पस्त कर दिया, आस्ट्रेलिया ने चौथे टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को बारिश के कारण दिन की जल्द समाप्ति तक 236 रन जोड़कर अपने छह विकेट गंवा दिये।

आस्ट्रेलियाई टीम अभी भारत के स्कोर से 386 रन पीछे है और उसके मात्र चार विकेट शेष हैं। चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुकी मेहमान टीम ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित कर दी थी और फिलहाल मैच पूरी तरह से उसके कब्जे में बना हुआ है।

मैच के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों में स्पिनरों का जलवा कायम रहा, जिन्होंने आस्ट्रेलिया की रन गति को कंट्रोल में रखा। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने मैच में अपनी छाप छोड़ते हुए 24 ओवर की गेंदबाजी में 71 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले, जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के बाद बेहतरीन गेंदबाजी भी की और 27.3 ओवर में 62 रन देकर दो विकेट लिये।

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को 16 ओवर में 54 रन पर एक विकेट मिला, जबकि जसप्रीत बुमराह ने 16 ओवर में 43 रन दिये लेकिन कोई विकेट नहीं निकाल सके। आस्ट्रेलिया के लिये मैच का तीसरा दिन काफी निराशाजनक रहा और केवल मार्कस हैरिस (79 रन) की अर्धशतकीय पारी खेल सके। बारिश के कारण मैच में समय से पहले स्टम्प्स कराना पड़ा, उस समय तक पीटर हैंड्सकोंब 28 रन और पैट क¨मस 25 रन बनाकर क्रीज पर थे।

इससे पहले सुबह मेजबान टीम ने अपनी पारी की शुरुआत बिना किसी नुकसान के कल के 24 रन से आगे शुरू की थी। उसके नाबाद बल्लेबाज हैरिस ने 19 रन और उस्मान ख्वाजा ने पांच रन से पारी को आगे बढ़ाया और पहले विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। जडेजा ने ख्वाजा को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराकर भारत को 22वें ओवर में पहला विकेट दिला दिया। ख्वाजा ने 71 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाकर 27 रन बनाये।

मेजबान टीम के कप्तान टिम पेन भी कुलदीप का शिकार बने और चाय के बाद जल्द ही उन्होंने अपना विकेट गंवा दिये। उन्होंने 14 गेंदों में एक चौका लगाया और केवल पांच रन ही बना सके। बारिश के कारण मैच को समय से पहले समाप्त करने का फैसला किया। इससे पहले तक हैंड्सकोंब ने 91 गेंदों में तीन चौके लगाकर नाबाद 28 रन बना लिये हैं, जबकि क¨मस ने 41 गेंदों में छह चौकों की मदद से नाबाद 25 रन बनाये हैं। दोनों ने सातवें विकेट के लिए38 रन की अविजित साझेदारी कर ली है और मैच के चौथे दिन उनपर रन बटोरने की बड़ी जिम्मेदारी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here