रोहित शर्मा का साउथ अफ्रीका के खिलाफ चला बल्ला बनाया शानदार नाबाद शतक

0
564

पहले दिन भारत ने बिना विकेट खोए बनाए 202 रन, बल्लेबाजों ने अभी तक भारत की ओर से टेस्ट में पहली बार ओपन करते हुए शतक जड़ा है। रोहित से पहले शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्वी साव ऐसा कर चुके हैं

विशाखापत्तनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट में ओपनर की भूमिका का शानदार आगाज करते हुए हिटमैन रोहित शर्मा ने शतक जड़ा जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के बारिश से प्रभावित पहले दिन बुधवार को बिना विकेट खोए 202 रन बनाकर बेहतरीन शुरुआत की।

चाय के दौरान तेज बारिश शुरू हो गई जिसके बाद तीसरे सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। अंपायरों ने तीन बजकर 30 मिनट पर दिन का आगे का खेल रद्द करने का फैसला किया। मैच से पूर्व बुधवार को बारिश की 80 प्रतिशत संभावना जताई गई थी लेकिन चाय के विराम से पहले बारिश नहीं आई जिससे दिन में 59.1 ओवर का खेल हुआ।

Image


स्पिनर्स को बनाया निशाना

लंच से पहले अर्धशतक पूरा करने वाले रोहित ने स्पिनरों को विशेष रूप से निशाना बनाया। वह अपनी पारी में अब तक पांच सिक्स और 12 फोर जड़ चुके हैं। मयंक ने अब तक अपनी पारी में 11 फोर और दो सिक्स मारे हैं। रोहित ने ऑफ स्पिनर डेन पिट पर लगातार दो सिक्स के साथ अपना स्कोर 90 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने डेब्यू कर रहे स्पिनर सेनुरान मुथुस्वामी पर एक रन के साथ 154 गेंद में अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया। मयंक भी अपने पहले टेस्ट शतक की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने दूसरे सेशन में स्पिनर केशव महाराज पर एक्स्ट्रा कवर पर सिक्स के साथ अर्धशतक पूरा किया।


Image

बता दें कि पहले सत्र में कुछ मौकों पर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे लेकिन एक बार लय में लाने के बाद रोहित (174 गेंद में नाबाद 115) और मयंक अग्रवाल (183 गेंद में नाबाद 84) ने तेजी से रन बटोरे। यह शतक संभवत: रोहित शर्मा के टेस्ट कॅरियर को नई दिशा दे सकता है क्योंकि शुरुआत से ही उन्हें खेल के लंबे प्रारूप में मध्यक्रम में जगह बनाने के लिए जूझना पड़ा है।

Imageलंच से पहले अर्धशतक पूरा करने वाले रोहित ने स्पिनरों को विशेष रूप से निशाना बनाया। वह अपनी पारी में अब तक पांच छक्के और 12 चौके जड़ चुके हैं। मयंक ने अब तक अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के मारे हैं। रोहित ने ऑफ स्पिनर डेन पीट पर लगातार दो छक्कों के साथ अपना स्कोर 90 रन के पार पहुंचाया।

बता दें कि सभी की नजरें रोहित पर थी जिन्हें टीम प्रबंधन ने टेस्ट क्रिकेट में ओपनर के रूप में उतारने का फैसला किया। रोहित ने तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा की अपनी दूसरी ही गेंद को बैकर्वड प्वाइंट पर चार रन के लिए भेजा लेकिन उनका यह शाट विश्वसनीय नहीं था। रोहित ने इसके बाद वर्नन फिलैंडर पर भी चौका मारा।

पिच से पहले दो घंटे में तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को अधिक मदद नहीं मिली जिसका रोहित और अग्रवाल ने पूरा फायदा उठाया। फिलैंडर ने कुछ मौकों पर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया लेकिन अधिक गति से गेंदबाजी करने वाले रबाडा ने निराश किया। पहले घंटे में रोहित और फिलैंडर के बीच संघर्ष दर्शनीय रहा।

रोहित ने मुथुस्वामी पर चौके के साथ 84 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उनका स्वीप शाट हालांकि विश्वसनीय नहीं था लेकिन वह भाग्यशाली रहे कि क्षेत्ररक्षक कैच लेने के लिए गेंद तक नहीं पहुंच सका।

टेस्ट क्रिकेट में पारी का आगाज करना चुनौतीपूर्ण माना जाता है और रोहित से जब पूछा गया कि उन्होंने इसके लिए हामी कैसे भरी तो उन्होंने कहा, ‘जब आप इंटरनैशनल क्रिकेट खेलते हैं तो आप मौके की तलाश में होते हैं। मेरे लिए यह शानदार मौका है। हां आगे काफी चुनौतियां होंगी लेकिन फिलहाल मेरा ध्यान उस पर नहीं है।’

पहला टेस्ट: पहला दिन

यह रहा स्कोर : भारत (पहली पारी) -मयंक अग्रवाल (खेल रहे हैं) 84रोहित शर्मा (खेल रहे हैं) 115 अतिरिक्त – 03कुल – (59.1 ओवर में बिना विकेट खोए) 202 गेंदबाजी – फिलैंडर 11.1-2-34-0, रबाडा 13-5-35-0, महाराज 23-4-66-0, पीट 7-1-43-0, मुथुस्वामी 5-0-23-0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here