आलू भटूरे: क्या बात हैं देखते ही मुँह में पानी आ गया, अब आप भी बनायें घर पर ये रही विधि

0
1673

जब बेकिंग सोडा और यीस्ट डालकर आटे को फुलाकर भटूरे बनाने का समय ना हो और तुरंत भटूरे बनाने हों तो आलू को मैदे में डालकर आलू भटूरे बनाना एक अच्छी आपशन है. इस तरीके से तैयार भटूरे जल्दी बन जाएंगे और सभी को बेहद पसंद आएंगे.

ज़रूरी सामग्री:
मैदा – 2 कप
नमक – 1/2 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
उबले आलू – 2-3
दही – 1/3 कप
तेल – 1 टेबल स्पून मैदा में डालने के लिये
तेल – भटूरे तलने के लिये

बनाने की विधि:

  • उबले आलू को छील कर कद्दूकस कर लें. फिर एक बर्तन में मैदे को छान कर उसमें 1 चम्मच तेल, दही, मैश किए आलू और नमक डाल कर अच्छे से मिला लें. अब इसमें धीरे-धीरे पानी डालते हुए पूरी के आटे से नरम और चपाती के आटे से सख्त आटा गूंथ लें. तैयार आटे को 15-20 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि ये फूल कर थोडा सैट हो जाए. आलू भटूरे का आटा तैयार है.
  • अब एक कढा़ई में तेल गरम करें. हाथ पर सूखा आटा लगा कर गूंथे आटे से बडे़ नींबू के बराबर की लोईयां बना लें. एक लोई को सूखे आटे में लपेटकर चकले पर बेलन की मदद से गोल या ओवल आकार देकर मोटे परांठे जितना मोटा बेल लें.
  • अब इस बेले हुए भटूरे को गरम तेल में डाल कर कलछी से दबाते हुए तलें. इसे हल्का-ह्ल्का कलछी से दबाएं, भटूरा फूल कर उपर आ जाएगा. अब इसे पलट-पलट कर दोनों तरफ़ से हल्का ब्राउन होने तक सेकें. फिर तैयार भटूरे को किसी नैपकिन पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें. सारे भटूरे इसी तरह से बेल कर तैयार कर लें और तल कर निकाल लें.
  • गर्मा-गर्म आलू भटूरे को मसाला चना, छोले, आचार, चटनी या मटर-छोले के साथ के साथ परोसें और इनका मज़ा लें.
  • ध्यान दें: आलू भटूरे ठंडे होने के बाद भी नरम और मुलायम रहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here